Thursday, 14 March 2019

ccc online test 50 सवाल के साथ ccc syllabus ,ccc result ,ccc online एग्जाम और ccc में आने वाले important questions

ccc जिसे हम (course on computer concept) के नाम से जानते है.ccc एग्जाम की प्रैक्टिस करने के लिए हम आपके लिए डेली ccc online test 50 सवाल लाते है .तो अगर आप ccc एग्जाम देने जा रहे है तो एग्जाम क्वालीफाई करना आपने लिए कोई बड़ी बात नहीं है .

ccc एक सिंपल सा सर्टिफिकेशन एग्जाम होता है .हा लेकिन आपने बिलकुल भी पढाई नहीं की है तो आपको कठिनाई जरूर होगी .पड़ने के साथ-साथ अगर आप हमारे ccc online test 50 सवाल से प्रैक्टिस करते है .तो हो सकता है आप अच्छा score कर जाये .

https://www.wikigyani.in/2019/03/ccc-online-test-50-sawal.html

मै आपको अपने ccc online test 50 सवाल की जो सीरीज हम बनाते है .mainly कोर्स ओन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट्स  एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स के लिए उनको बताना चाहता हु की ccc एग्जाम क्वालीफाई करना कोई बहुत ही बड़ी बात नहीं है .अगर आप हमारे ccc online exam से डेली प्रैक्टिस करते है.

प्रैक्टिस करने का मतलब हम अपने इस ब्लॉग पर कोर्स ओन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट्स  के एग्जाम में अच्छे मार्क lane के लिए हम आपके लिए सर्च करके जो कोर्स ओन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट्स  एग्जाम में पूछे जाते है ऐसे questions लाके आपको देते है .
जिसका हमारे ccc mock test द्वारा test देकर आप पता लगा सकते है की आप कितना score कर पा रहे है  .साथ ही साथं आपको ऐसे question भी मिल जायेंगे जिन्हें आपने पढ़ा ही नहीं होगा .और साथं ही साथ आप questions भी याद करते चलेंगे. और हमारे test में आपको ऐसे questions मिलेंगे जो बहुत ही आसन है और लगभग हर बार कोर्स ओन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट्स  एग्जाम में पूछे ही जाते है.

Test स्टार्ट करने के लिए नीचे जाये :- स्क्रॉल करे  

ccc एग्जाम क्लियर करने के लिए आपको सबसे ज्यादा जरूरत प्रैक्टिस की होती है .मई आपसे बताना चाहूँगा की आप अगर एग्जाम देने वाले है .तो आप सबसे पहले समय रहते पूरा syllabus कम्पलीट कर लीजिये .इससे ये होगा की आपको एग्जाम में पूछे जाने वाले सभी टॉपिक क्लियर रहेंगे .और जब हैप ccc mock test देंगे तो आपको जरा सा भी प्रॉब्लम नहीं होगा और अगर आपको कोई भी प्रॉब्लम होती है तो आप नीचे कमेंट करके प्रॉब्लम क्लियर भी कर सकते है .


ccc online test 50 सवाल कैसे दे (ccc mock test का तरीका )

हमारे द्वारा तैयार किये गए ccc mock TESTS जोकि ccc online एग्जाम को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है इसमें आपको ccc|(कोर्स ओन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट्स) में आने वाले इम्पोर्टेन्ट questions पर एक test मिलेगा जिस test को देने  के बाद आप अंदाजा लगा सकते है की आपकी तयारी कैसी है .

अगर आप हमारे इस test में 80% questions सही कर पाते है .तो आप समझिये की आप ccc exam की तयारी अच्छे से कर रहे है .इसमें ऐसे questions पूछे जाते है .जोकि आपको अच्छे ग्रेड से पास करने के साथ साथ competetive एक्साम्स में भी आपकी मदद करेंगे .आप यहाँ से पूरे test की लिस्ट देखे :- ccc online test लिस्ट 

हमारे test में आपको answer कुछ इस प्रकार देना है आपको नीचे test बॉक्स दिख रहा होगा जहा पर आपको एक question देख रहा होगा और उस question के चार answer के option दिख रहे होंगे .जिसमे एक आप्शन सही है .और तीन गलत .

Test स्टार्ट करने के लिए नीचे जाये :- स्क्रॉल करे   

सबसे पहले आप उस question को ध्यान से पढ़िए .उसके बाद अगर आपको लगता है की आपने चारो में एक सही answer चुन लिया है .तो आप उस answer पर क्लिक कर दीजिये तो तुरंत ही आपके सामने नेक्स्ट question आ जायेगा इसी प्रकार इसका भी answer आपको देना है .

इस test में जितने भी questions है सबका answer बारी-बारी दे देने के बाद जब सभी QUESTIONS का answer आप दे चुके होंगे तो आपके सामने आका रिजल्ट show हो जायेगा .अगर अब आपको आपके रिजल्ट पर डाउट है .तो आप हमे नीचे कमेंटबॉक्स में कमेंट करे हम आपके पास पूरे questions का answer की सेंड कर देंगे .


अब आप यहाँ से test प्रारंभ करे अगर कोई भी प्रॉब्लम है आपको तो कमेंट जरूर करे .

  • test स्टार्ट करे :- Start Here !




Question x of y

नोट :- सभी questions के answer देने अनिवार्य है .आप किसी भी question को स्किप नहीं कर सकते है


सही answer पर क्लिक करे नेक्स्ट question अपने आप आपके सामने show हो जायेगा .
आशा करता हु आपने test कम्पलीट कर लिया है और आपका score अच्छा है .आप अपने score के हिसाब से नीचे देख ले की आप कौन सा ग्रेड हासिल किये है .इस test में.ये ग्रेडिंग बिलकुल असली एग्जाम पर आधारित है .ऐसे ही आपको वहां  पर भी ग्रेडिंग मिलेगी .


  • CCC ONLINE TEST 2 
दोस्तों अगर आप हमारे इस quiz पर पहले से विजिट किये हुए है to आपको पता होगा की यहाँ पर पहले केवल 50 Questions ही थे लेकिन मई आज आपके लिए और 10 questions ऐड कर रहा हूँ in questions को भी आप एक बार जरूर देखे .
Que.1 BINAC का पूर्ण रूप (Full Form ) क्या होता है?
))- Binary Automatic Computer
))- Binary Aided Computer
))- Bold Added Computer
))- Binary Action Computer

Que.2 BPI का पूर्ण रूप(Full Form) क्या होता है ?
))- Bits Per Inch
))- Bytes Per Inch
))- Bold Per Inch
))- NONE

Que.3 BIOS का पूर्ण रूप(Full Form) क्या होता है?
))- Basic In Out Device
))- Binary Input Output Device
))- Basic Input Output Device
))- None 

Que.4 Bit का पूर्ण रूप(Full Form) क्या होता है  ?
))- Binary Display
))- Binary Date
))- Binary Digit
))- Binary Dialer

Que.5 BBS का पूर्ण रूप(Full Form) क्या होता है?
))- Bulletin Board Service
))- Bit Byte Service
))- Big Board Service
))- Bullet Board Service


Que.6 BD का पूर्ण रूप(Full Form) क्या होता है?
))- Blue-Ray Display
))- Blue-Ray Disk
))- Blue-Ring Disk
))- Blue-Ring Display

Que.7 BPL का पूर्ण रूप(Full Form) क्या होता है ?
))- Broadband Post line
))- Broadband out Power line
))- Broadband Power line
))- Broadband Over Power line

Que.8 BCD का पूर्ण रूप(Full Form) क्या होता है ?
))- Binary Coded Decimal
))- Binary Coded Deta
))- Byte Coded Decimal
))- Bit Coded Decimal

Que.9 BCR का पूर्ण रूप(Full Form) क्या होता है?
))- BIG CODE READER
))- BAR CODE READER
))- BYTE CODE READER
))- BIT CODE READER

Que.10 Bin का पूर्ण रूप(Full Form) क्या होता है ?
))- Bindows
))- Binary
))- Bin Data
))- Bin,s


कोर्स ओन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट्स में ग्रेडिंग सिस्टम 

आपको कोर्स ओन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट्स  exam में रिजल्ट देखने के बाद यह पता चल जायेगा की आपने कौन सा ग्रेड हासिल किया है .लेकिन फिर भी अगर आप हमारे test में देखना चाहते है की आपने कौन सा ग्रेड हासिल किया है .तो आप स्कोरिंग परसेंट के हिसाब से अपना ग्रेड पता कर सकते है .

https://www.wikigyani.in/2019/03/ccc-online-test-50-sawal.html
ऊपर दिए गए इमेज से आप अपने ग्रेड पता कर सकते है .यही ग्रेड चार्ट आपके एग्जाम में भी  रहेगा /अब आपने अगर test में 50 % question सही किया है .तो आप यहाँ चार्ट में देख सकते है की आपका D grade है .इसी प्रकार अपने अनुसार देख ले .

अब आईये थोडा सा ccc कोर्स  के बारे में interesting और काम की बाते जान लेते है :- 
आपको तो पता ही होगा ccc क्या है और हम क्यों ये कोर्स करे है .अगर आपको पता है तो ये टॉपिक आप स्किप कर दीजिये .नहीं तो आप जरूर पढ़े आपको कुछ ज्ञान तो जरूर मिलेगा.

ccc कोर्स क्या है .ccc कोर्स क्यों किया जाता है 

ccc(कोर्स ओन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट्स) एक सर्टिफिकेशन कोर्स है .जो NIELIT(National Institute of Electronics & Information Technology) द्वरा कराया जाता है .इस कोर्स में आपको कंप्यूटर बेसिक्स के बारे में पढना पड़ता है .कंप्यूटर बेसिक्स का मतलब इसमें आपको कंप्यूटर के बारे में छोटी छोटी बेसिक चीजो को पढना पड़ता है .जैसे की कंप्यूटर क्या है ,कंप्यूटर को hindi में क्या कहते है ,input device क्या है ,output device क्या है ,

इसी तरह की कंप्यूटर से जुड़े छोटी छोटी ज्ञानवर्धक बाते आपको इस कोर्स में पढाई जाती है.और हाँ एग्जाम देते समय भी आपसे ऐसे ही questions पूछे जाते है .जोकि एकदम बेसिक लेवल के होते है .एक बात मै आपको यद् दिला दू की अगर आप ये एग्जाम देने जा रहे है .तो सायद आप पढाई करते समय छोटी छोटी जानकारियों को

* यहाँ से भी आप ccc mock test दे सकते है 

ignore कर देते हो .लेकिन सच ये है की एग्जाम में आपसे ज्यादातर छोटे छोटे questions पूछे जाते है जिनका सायद आपको थोडा ज्ञान हो लेकिन आप कंफ्यूज हो .तो इसीलिए हम आपके लिए इस ccc online test 50 सवाल की test सीरीज लेके आये है जिससे आपको कोई परेशानी न हो .

और आप छोटे छोटे questions पर अपनी पकड़ बना सके .और अच्छे नंबर से पास हो सके .

CCC कोर्स क्यों किया जाता है 

आज कल सरकारी नौकरी हर कोई करना चाहता है .सायद आप भी चाहते हो की सरकारी नौकरी मिले .तो मै बता दू की ccc certificate का उपयोग आजकल सरकारी नौकरी पाने के लिए अप्लाई करते समय किया जाता है .आजकल कई ऐसे सरकारी जॉब्स हो गए है जिनमे ccc certificate compulsary हो गया है .अगर आपके पास ये certificate नहीं है तो आप उस जॉब्स में हिस्सा क्या अप्लाई भी नहीं कर सकते है .

तो मै कहना चाहूँगा की आप ccc certificate के लिए जल्द ही अप्लाई करके एग्जाम दे और हमारे द्वारा बनाए गए test देकर आप अपने ज्ञान को बढ़ाये और अच्छे ग्रेड ग्रहण करे .और एक बड़ी बात मई बताना चाहते हु की ये एग्जाम सिर्फ certificate ही नहीं दिलाता बल्कि आपके ज्ञान को काफी हद तक बढाता है.क्युकी मै आपको 

बता दू की आजकल आप जितने भी एग्जाम देते होंगे जोकि competetive लेवल के होते है सभी में कंप्यूटर से रिलेटेड questions पूछे जाते है .वो questions इसी कोर्स के लेवल के रहते है .अगर ये सब जानकारी आपको रहेगी तो आप competetive एग्जाम  में भी अच्छे नंबर से कंप्यूटर के questions को हल करेंगे .

लास्ट में ये कहना चाहूँगा की ये कोर्स करने में आपका फायदे की सिवाय कोई भी नुकसान नहीं है .तो जल्द ही आप कोर्स ओन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट्स  के लिए अप्लाई करके कोर्स ज्वाइन करले .और पूरा syllabus कम्पलीट करके online mock test देना सुरु कर दे .

ccc syllabus क्या रहता है

ccc syllabus का मतलब की आपसे एग्जाम में क्या क्या पूछे जायेंगे .तो मै आपको बता दू की अगर आप एग्जाम देने जा रहे है तो आप ccc syllabus डाउनलोड करके उसको अच्छी तरह देख कर पढाई में जुट जाये और पूरा syllabus एग्जाम देने के पहले पूरा syllabus पढ़कर समाप्त कर दे .इससे आपका फायदा ये होगा की अगर आप पूरा syllabus समाप्त कर देते है .तो आपको  एग्जाम क्लियर करने से कोई नहीं रोक सकता .

हा मगर उसके बाद जब syllabus कम्पलीट कर ले तो ccc  mock test से mock test जरूर दे और डेली कम से कम एक घंटे प्रैक्टिस करे तभी आपके पूरा syllabus कम्पलीट करने का यदा होगा .भाई अगर आपने पूरा syllabus कम्पलीट किया है .तो अगर आपको A ग्रेड से कम मिलता है .तो बहुत ख़राब है .इसीलिए syllabus के साथ साथ ccc mock test भी जरूर ज्वाइन करे .

CCC Syllabus यहाँ से डाउनलोड करे :-     क्लिक here !

टिप्स :- एग्जाम देने से पहले पूरा syllabus अवश्य कम्पलीट कर ले इससे आपको बहुत ही हेल्प मिलेगा .यह आपको competetive एग्जाम देने में भी मददगार साबित होगा .

CCC Result कैसे check करे 

कोर्स ओन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट्स  का exam  अगर आप दे चुके है तो आप सोच रहे होगे की कितनी जल्दी रिजल्ट आ जाये और मै अपना रिजल्ट देख लू लेकिन कैसे :- क्या आपको पता है की ccc रिजल्ट कैसे check करे .

अगर आपको पता नहीं है की ccc रिजल्ट कैसे देखे तो ये post आपके लिए है .तो चलिए शुरू करते है .

ccc result इस तरह  check करे 

ccc रिजल्ट check करने के लिए आपको मै जो तरीका बताने वाला हु बस ये तरीका आप फॉलो कीजिये .
  • 1. सबसे पहले आप ccc निएलित की साईट पर जाये :- ccc Nielit 
  • उसके बद आपको साईट पर सबसे नीचे View रिजल्ट पर क्लिक कारण है :- direct जाये 
  • अब आपको  ccc chose करना है :- direct जाये  
  • अब आपके सामने जहा से आप अपना रिजल्ट देख सकते है उसका इंटरफ़ेस show हो रहा होगा .
  • यहाँ से आप तीन तरीके से अपना ccc का रिजल्ट देख सकते है .
1. SEARCH BY Roll Number :- इसका मतलब आपको कोर्स ओन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट्स एग्जाम  देने के समय जो एडमिट कार्ड मिला था अगर वो आपके पास है तो उसमे रोल नंबर लिखा होगा .उस रोल नंबर डालकर आप अपना रिजल्ट देख सकते है .

2. Search By Cndidate Name :- आप अपना नाम बॉक्स में डालकर अपना रिजल्ट देख सकते है .

3. Search BY Application Number :- आप अपने एडमिट कार्ड में दिए गए एप्लीकेशन नंबर से भी अपना रिजल्ट देख सकते है .

अब अगर आपके पास इस  तीनो में कोई चाहे जो  एक चीज है तो आप दिए गए बॉक्सेस में अपनी इनफार्मेशन फिल करके अपना रिजल्ट देख सकते है .आपको कुछ इस तरह से फिल करना है .
1. Examination Year :- सबसे पहले आपको वो फिल  करना है की जिस साल आपने एग्जाम दिया था .मन लीजिये आपने 2019 में एक्सम दिया तो आपको 2019 chose करना है .

2. Exmination Name :- इसमें आपको monthe chose करना है की किस monthe आपने एग्जाम दिया था .

*अब आपने अगर जो chose किया है जैसे अगर आप रिजल्ट रोल नंबर देके देखना चाहते है तो आप रोल नंबर डालिए .नहीं तो आप जो chose किये है उसे डाल सकते है .
*अब अपना dob (date of birth) डालिए 
*अब cptcha फिल करके View पर क्लिक कर दीजिये.

congratulation  अब अगर आपने अपनी जानकारी सही  है तो आप अपना रिजल्ट देख सकते है .आशा करता हु आपने अच्छा score किया होगा .आपका रिजल्ट अच्छा है .

TIPS :- अगर आप अभी एग्जाम देने वाले है और ccc online test देना चाहते है तो आप यह से ccc एग्जाम की प्रैक्टिस कर सकते है .:- ccc online test 

ccc एग्जाम कैसे पास करे 

कोर्स ओन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट्स कोर्स क्लियर करना यानि पास करने का सिर्फ एक ही तरीका है पढाई .पढाई का मतलब अगर आप ये एग्जाम कंडक्ट करने वाली संस्था NIELIT द्वारा निश्चित किये गए syllabus को कम्पलीट कर लेते है आपक पूरी तरह उसे पढ़ लेते है तो आप अवश्य ही 50 % चांस है की आप एग्जाम क्लियर कर ले ,

सिर्फ 50% क्यों,क्युकी इस एक्साम्स के questions हर बार उसी syllabus के अन्दर से पूछे जाते है लेकिन उनका पूछने का तरीका अलग रहता है उसी question को आपसे confusion टाइप बनाके pooch लिया जायेगा की आप समझ ही नहीं पाएंगे की answer क्या होगा .

इसका भी तरीका है इसका मात्र एक ही तरीका है वह है डेली प्रैक्टिस अगर आप डेली प्रैक्टिस करते है हमारे प्रैक्टिस सेट्स में माध्यम से तो आप अवश्य ही एग्जाम क्लियर कर पावोगे .

ccc एग्जाम पास करने के टिप्स 

मै अब बताने जा रहा हु ही कौन कौन से टिप्स फॉलो करके आप एग्जाम क्वालीफाई  कर सकते है .
  • 1. पूरा syllabus कम्पलीट करले 
सबसे पहले आप syllabus डाउनलोड करके उसको पूरी तरह से पढ़ कर कम्पलीट कर ले .
CCC Syllabus यहाँ से डाउनलोड करे :-     क्लिक here !


  • 2. छोटे छोटे टॉपिक्स पर ध्यान दे 
syllabus पूरा कम्पलीट करने के साथ साथ  छोटे छोटे जो टॉपिक्स है उनके एक नोट्स बनाकर लिख ले और उनपर ज्यादा ध्यान दे नहीं तो एग्जाम के टाइम ये छोटे छोटे questions confusion पैदा कर सकते है .और आपके saare मेहनत पर पानी फेर सकते है .

  • 3. ccc online test 50 सवाल को अवश्य ज्वाइन करे 
हमारे द्वाराबनाये गए in टेस्ट्स को अवश्य ज्वाइन करे इनसे आपको काफी मदद मिलेगी .आपके छोटे छोटे questions जो पूछे जाते है उनके हम अपने in टेस्ट्स में पूरी तरह से discuss करते है .तो आपके छोटे छोटे टॉपिक्स पर नोट्स का काम हमारे ये test की कर देंगे .आपके confusion का हल आप इन्ही test से ले सकते है.

  • 4. फ्रेश mind से एग्जाम दे 
हमारा लास्ट टिप्स और सबसे महत्वपूर्ण टिप्स की आप जब भी एग्जाम दे mind फ्रेश करके दे इससे आपको answer का चुनाव करने में परेशानी नहीं होगी .

टिप्स :- अब मै यहाँ से अपने इस ccc online test 50 सवाल के साथ ccc syllabus ,fees,ccc result ,ccc online एग्जाम और ccc में  आने वाले important questions का ये जो post था उसको यही पे समाप्त कर रहा हु .

और लास्ट में आपको बताना चाहता हु की ccc एग्जाम से रिलेटेड जो खबर है की अब एग्जाम में negative marking रहेगी तो मई आपको बतादू की ऐसी कोई न्यूज़ अभी नहीं है .आप परेशान न हो हमारे साथ जुड़े रहे जैसे की इस बारे में कोई खबर आएगी हम आपको जरूर बताएँगे .


सारांश :- इस post में आपने पढ़ा की ccc online test 50 सवाल कैसे दे (ccc mock test का तरीका ),
कोर्स ओन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट्स में ग्रेडिंग सिस्टम,ccc syllabus क्या रहता है,CCC Result कैसे check करे ,ccc एग्जाम कैसे पास करे,.......आदि चीजे .और हमारे इस post का main पर्पस था ccc online test 50 सवाल के बारे में .

तो मै आशा करता हु की ये post आपको पसंद आया होगा जो हमने बहुत मेहनत से ccc mock test के लिए बनायीं थी .इसमें हमने आपको ccc syllabus भी दिया है .तो एग्जाम देने से पहले उसे जरूर पूरा पढ़ ले .

विडियो :-  आप ccc online test 50 सवाल का mock test इस विडियो के माध्यम से भी ले सकते है .जैसे आपने ऊपर test दिया है समे उसी तरह ये भी है .तो आप इस mock test दीजिये इसमें आपको ccc important questions मिल जायेंगे

और आप answer साथ में नीचे कमेंट करते चले .तो विडियो शुरू कीजिये .


1. Ccc Online Test In Hindi (Ccc एग्जाम के लिए महत्वपूर्ण Questions का Mock Test)
2. CCC Online Test -03 CCC में पूछे जाने वाले Important Question Answer का Online Test
3. Ccc Online Test 2019 In Hindi Ccc महत्वपूर्ण Questions
4. Ccc Online Test - 01 Ccc Mock Test Online दे और अच्छे नंबर लाये

3 comments:

  1. nice question and answers here.
    if you want to test online click link CCC Online Test

    ReplyDelete
  2. Really great questions but so much confusion in option is here
    Therefore I like it

    ReplyDelete
  3. Really great questions but so much confusion in option is here
    Therefore I like it

    ReplyDelete