Thursday, 10 January 2019

MS Excel sheet का प्रिंटआउट कैसे निकालते है .How to print excel sheet in hindi

अगर आपने कोई एक्सेल sheet बनाके रेडी कर ली है.और अब आप सोच रहे है .की मुझे इस एक्सेल sheet का प्रिंटआउट निकलना है .लेकिन आपको बिलकुल भी जानकारी नही है की MS Excel Sheet का प्रिंटआउट कैसे निकलते है (How to print excel sheet in hindi ).तो बस इसी टॉपिक पर मै आज  बिलकुल deep में बताने वाला हु की How To Print Excel sheet in hindi . लेकिन उसके पहले कुछ बेसिक्स जान लेते है.

स्प्रेडशीट (excel sheet ) को print करने से पहले यूजर को सुनिश्चित कर लेना चाहिए की उसके पास एक working प्रिंटर अवश्य होना चाहिए जिससे की wo print निकलना चाह रहा है .और A4  साइज़ के पेपर का इन्तेजाम भी कर लेना चाहिए .इतना सब हो जाने के बाद चलिए अब सीखते है की MS Excel sheet का  प्रिंटआउट कैसे निकालते है .


https://www.wikigyani.in/2019/01/ms-excel-sheet-how-to-print-excel-sheet.html

MS Excel sheet का  प्रिंटआउट कैसे निकालते है

एक्सेल sheet का प्रिंटआउट निकलने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को one by one फॉलो करना है .

1. एक्सेल में पेज कैसे सेट करे (setting page in excel)

एक्सेल में page setting करने के लिए आपको page लेआउट में जाना पड़ेगा .page लेआउट में जाने के बाद इस तब में आपको पञ्च तरह के अलग अलग Tab मिलेगे .इसके एक page सेटअप ग्रुप भी आपको नज़र आ जायेगा .इस page सेटअप tab के द्वारा आप आसानी से page का सेटअप अपने हिसाब से कर सकते है .page सेटअप पे जाने के लिए आप ये method use kar  सकते है .

Open excel ==>>page layout ==>> page setup ==>> Click it

 2. Print Area सेट कैसे करे   (setting print area in excel)

एक्सेल में print area सेट करने के लिए निम्न तरीको को अपनाये .
  • go to page layout  ~ print area group ~ set print area 
सबसे पहले आपको एक्सेल में page layout tab में जाना है उसके बाद print area group सेलेक्ट करना है .उसके बाद आपको जिस area का आप print निकलना चाहते है उसको सेलेक्ट करना है .


अगर आप print area को सेलेक्ट कर चुके है और उसे फिर से एडिट करनाचाहते है तो आप फिर से page layout के बाद print area में जाकर क्लियर print area आप्शन chose करके .सिलेक्टेड area को क्लियर कर सकते हिया .और आप फिर से अपने अनुसार नया print area का सिलेक्शन कर सकते है .

3. एक्सेल को print करना 

अगर आप एक्सेल को print करना चाहते है अब तो आपको इस टॉपिक को फॉलो करे

  • print 
print करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिस बटन पर जाना है .और print सेलेक्ट करना है .

https://www.wikigyani.in/2019/01/ms-excel-sheet-how-to-print-excel-sheet.html


या आप ctrl + P के द्वारा भी print कर सकता है .
अब एक print dailog बॉक्स ओपन हो जायेगा .इस dailog बॉक्स में आपको page के layout और page की संख्या नको सेलेक्ट करना है बाद आपको ओके पर क्लिक कर देने है और अब आपकी एक्सेल sheet print होना प्रारम्भ हो जाएगी .

सारांश :- आपको अब पता चल ही गया होगा की एक्सेल sheet का print आउट कैसे निकलते है .





0 comments: