Tuesday, 1 January 2019

Excel Formula Tutorial in hindi .एक्सेल sum फार्मूला SERIES ,Excel ALL SUM formulas

excel tutorial in hindi के सीरीज में ये हमारी तीसरी पोस्ट है .हमने इसके पहले स्प्रेडशीट से रिलेटेड दो और पोस्ट पब्लिश की है .जिसमे हमने एक्सेल के बेसिक्स जानकारी के बारे में बताया है .अब इस पोस्ट से हम एक्सेल फार्मूला सीरीज को स्टार्ट कर रहे है .इस पोस्ट में हम पढेंगे की एक्सेल में फोर्मुलो का उपयोग कैसे होता है .और एक्सेल फार्मूला के बेसिक फार्मूला =SUM के बारे में पढेंगे .एक्सेल में SUM का मतलब होता है .


rEAD aLSO:-   Microsoft Excel Kya Hai.
जोड़ना या add करना .जब हमे किसी दो cells में दिए गए अंको को जोड़ना होता है .तो हम =SUM(1st cell : 2nd cell ) फोर्मुले का उपयोग करते है .अगर हमे दो cells के numbers को जोड़ना रहता है .तो हम एक cell में (जिस cell में anshwer दिखाना है )  इस फोर्मुले को टाइप करते है .इसमें 1st cell का मतलब वह cell जिसमे पहली संख्या है .और 2nd cell का मतलब जिसमे दूसरी संख्या है .या जिसमे लास्ट संख्या है .




एक्सेल में SUM से रिलेटेड टोटल 8 फोर्मुले है .जिनके बारे में हम आगे पढेंगे .जोकि है :- 

1. SUM 
2. SUMIF 
3. SUMIFS 
4. SUMPRODUCT 
5. SUMSQ 
6. SUMX2MY2 
7. SUMX2PY2
8. SUMXMY2 



इन सभी के बारे में हम आगे इसी पोस्ट में पढेंगे .इन फोर्मुलो की सीरीज को SUM फार्मूला  SERIES कहते है .


https://www.wikigyani.in/2019/01/excel-formula-tutorial-in-hindi.html

एक्सेल फोर्मुला इन हिंदी (Excel Formula in hindi)

एक्सेल फोर्मुलास इन हिंदी में हम अभी इस पोस्ट में सिर्फ SUM से रिलेटेड जितने भी formulas है उनके बारे में पढेंगे .तो चलिए Excel tutorial in hindi के इस सीरीज एक्सेल फार्मूला tutorial में एक्सेल sum फार्मूला की सुरुआत करते है .

rEAD ALSO:- Excel Basics In Hindi

1. एक्सेल sum फार्मूला (Excel SUM formula)


एक्सेल में sum का प्रयोग किसी दो cell या दो cells के बीच मौजूद सभी cells के बीच के cells में उपस्थित सभी cells के numbers को जोड़ने के लिए करते है .आईये इमेज के माध्यम से समझते है की एक्सेल में SUM फार्मूला कैसे वर्क करता है .और आप कैसे इसका उपयोग कर सकते है . नीचे दिए गए इमेज में आपको दिख रहा होगा की .जो cells येलो कलर के है उनके numbers को हमे add करके ग्रीन कलर वाले cell में शो करना था तो मैंने ग्रीन वाले cell में =sum(L6:K6) फार्मूला का उपयोग करके .आसानी से तीनो cell के numbers को add कर दिया यहाँ पर L6 और K6 का मतलब cells है मतलब cell नंबर L6 से लेकर K6 तक के cells के numbers को हमे add करना था .तो मैंने L6 : K6 टाइप किया है .


https://www.wikigyani.in/2019/01/excel-formula-tutorial-in-hindi.html

2. एक्सेल SUMIF फार्मूला (Excel SUMIF formula )

एक्सेल में SUM और SUMIF फोर्मुले का मतलब समे ही है .बस हम sum में जितने cell को सेलेक्ट करेंगे उतना ही add कर सकते है .लेकिन SUMIF में हम पुरे cells को सेलेक्ट करने एक कंडीशन दे सकते है की जो cell इस कंडीशन को फॉलो करे सिर्फ वही add हो .

चलिए इमेज के माध्यम से समझते है .जैसा की आपको ऊपर इमेज 3 नंबर में दिख रहा होगा की हमने सेलेक्ट तो पूरे cells को किया बुत हमने कंडीशन दे दिया की जो cells गूगल से मथ्च करता हो सिर्फ उसी cell के रो में जितने नम्बर हो सभी add हो जाये .हमने फार्मूला लगाया है =sumif(Q6 : Q13 , Q6 ,V6 :V13) इस फोर्मुले का मतलब पहले तो हमने sumif टाइप किया उसके बाद Q6 से लेकर Q13 तक सेलेक्ट किया है क्युकी हमे Q6 से लेकर Q13 के अन्दर गूगल पर कंडीशन लगानी थी/उसके बाद Q6 मतलब की Q6 पर जो है उसी क कंडीशन फॉलो होगा ,और add हमे  V6 :V13 के अन्दर के cells क करना है .

3. एक्सेल SUMIFS फार्मूला (Excel SUMIFS formula)

एक्सेल में SUMIFS फार्मूला का उपयोग तब किया जाता है जब की एक कंपनी के 2 अलग अलग प्रोडक्ट के सेल्स को फंड करना है .चलिए इमेज के माध्यम से समझते है .इमेज नंबर 4 में ध्यान दीजिये जिअसे गूगल कंपनी 2 प्रोडक्ट मोबाइल और सॉफ्टवेर सेल करती है तो मानलो हमे गूगल कंपनी के मोबाइल टोटल सेल pcs. पता करना है तो हम sumifs फोर्मुले का उपयोग करेंगे .जैसा की मैंने नीचे इमेज में दिख रहा होगा की ग्रीन cell में मैंने फार्मूला पुट  किया  है.फोर्मुले में total :total का मतलब total के poore रो को सेलेक्ट करना है .


https://www.wikigyani.in/2019/01/excel-formula-tutorial-in-hindi.html

4.एक्सेल SUMPRODUCT फार्मूला (Excel SUMPRODUCT formula)

एक्सेल में SUMPRODUCT फार्मूला का उपयोग तक किया जाता है जब हमे की (ऊपर 5 नंबर इमेज से ) QTy और प्राइस का मुल्तिप्ली करके total निकलना रहता है .ये तो आसान है .की हम =sum(row 1 *row2 )
 फार्मूला के द्वारा सोल्वे कर देंगे लेकिन हमे पूरी लिस्ट क एक ही बार में जब निकलना रहता है तो हम इस फोर्मुले Excel SUMPRODUCT फार्मूला क उपयोग करते है .जैसे की ऊपर इमेज में प्रदर्शित है .


5. एक्सेल SUMSQ फार्मूला (Excel SUMSQ formula )

एक्सेल में SUMSQ फोर्मुले का उपयोग .चित्र नंबर 6 के अनुसार तब करते है .मानलो हमे VALUE1 के वर्ग स्कवायर को VALUE2 के वर्ग से जोड़ना है जैसे हमे 2 के वर्ग 2*2=4 को 3 के वर्ग 3*3=9 को add करना है तो इस फोर्मुले क उपयोग चित्र अनुशार करेंगे .2*2+3*3=13 जैसे की चित्र 6 के ग्रीन कलर के फर्स्ट कोलौमं में प्रदर्शित है .

6.एक्सेल SUMX2MY2 फार्मूला (Excel SUMX2MY2 formula )

एक्सेल में SUMX2MY2 फोर्मुले क उपयोग same तो same ऊपर बताये गए SUMSQ फोर्मुले की तरह किया जाता है .बस इसमें हमे VALUE1 के वर्ग को VALUE2 के वर्ग से add करने की जगह माइनस करना है हम SUMSQ में जोड़ते थे लेकिन इसमें घटाए गे .जैसा की इमेज नंबर 7 में प्रदर्शित है .

8.एक्सेल SUMX2PY2 फार्मूला (Excel SUMX2PY2 formula )

एक्सेल में SUMX2PY2 का उपयोग बिलकुल SUMSQ फोर्मुले की  तरह होता है .SUMSQ फोर्मुले में हम VALUE को एक एक सेलेक्ट करके दोनों वर्ग को add करते थे .लेकिन इस फोर्मुले के द्वारा हम poore VALUE1 के ब्लाक को सेलेक्ट करके एक साथ एक ही cell में सबका निकलना रहता है जिअस की इमेज नंबर 8 में प्रदर्शित है .

9.एक्सेल SUMXMY2 फार्मूला (Excel SUMXMY2 formula )

एक्सेल में SUMXMY2 के प्रयोग को आईये विस्तार से समझते है .इमेज नंबर 9 के अनुसार जब हमने फोर्मुले को पुट किया तो आप देख रहे होगे की ग्रीन cell में 8 आंसर आया है ये कैसे आया आईये समझते है .
सुबसे पहले वैल्यू 1 क पहला cell (2 ) उसके बाद वैल्यू 2 का पहला cell MINUS हुआ तो 2  आंसर आया उसके बाद वैल्यू 1 का 2 cell और वैल्यू 2 का 2 cell MINUS   हुआ तो 2  आंसर आया .उसके बाद आये हुए दोनों वैल्यू के वर्ग का जोड़ ही ANSHWER आया है .जैसा की इमेज 9 में प्रदर्शित है .


CONCLUSION:- 

आशा करता हु की ये पोस्ट आपके समझ में आ गया होगा /अगर अभी भी एक्सेल के इन फोर्मुलो से रिलेटेड कोई डाउट है तो प्लीज कमेंट करिए हम आपके डाउट को क्लियर करेंगे .
IS TOPIC KO AAP VIDEO KE ROOP ME BHI DEKH SAKTE HAI:-







0 comments: