Wednesday, 2 January 2019

Excel COUNT Function in hindi,एक्सेल count फार्मूला series के सभी फोर्मुलो के बारे में विस्तृत जानकारी

 Excel Tutorial in hindi के सीरीज में यह हमारा 4th पोस्ट है .इसके पहले पोस्ट में हमने एक्सेल के sum सीरीज के फोर्मुले के बारे में बात की थी .इस पोस्ट में हम एक्सेल के COUNT सीरीज के फोर्मुले के बारे में बात करेंगे .एक्सेल COUNT सीरीज में हम COUNT ,COUNTA ,COUNTBLANK,COUNTIF,COUNTIFS के बारे में अच्छे से जानकारी लेंगे .


https://www.wikigyani.in/2019/01/excel-count-function-in-hijndi.html



एक्सेल काउंट फंक्शन (EXCEL COUNT FUNCTION )

एक्सेल काउंट फंक्शन के बारे में हम इस पोस्ट में जानने के साथ साथ एक्सेल के COUNT सीरीज के COUNT , COUNTA ,COUNTBLANK,COUNTIF,COUNTIFS के बारे में बात करेंगे .

1.EXCEL COUNT FUNCTION (एक्सेल काउंट फार्मूला )

EXCEL में एक्सेल काउंट फार्मूला का उपयोग उपयोग में लायी गयी cells की संख्या को काउंट करने के लिए किया जाता है .परन्तु काउंट फंक्शन उन cells को अनदेखा कर देता है जिसमे अल्फाबेट्स टाइप हुए रहते है जैसे की आप नीचे इमेज नंबर 1 में देख रहे होगे की काउंट वाले row में दुसरे नंबर वाली cell में 4 आंसर आया हुआ जब की उसमे 6 cells आना चाहिए .लेकिन काउंट फंक्शन ने अल्फाबेट वाले cells को इगनोरे कर दिया  है.


अब फोर्मुले को समझते है काउंट वाले row में लगे हुए फोर्मुले की बात करे तो सबसे पहले =COUNT टाइप किये गया है .उसके बाद ब्रैकेट लगाके cell 1 मतलब जहा से हमे ,,जिस cell से हमे कंडीशन सुरु करनी है जैसे की टेबल numbers  1  जहा पर 2 लिखा हुआ है .वहां से सेलेक्ट करना सुरु करेंगे और लास्ट cell मतलब जहा तक कंडीशन अप्लाई करनी है .जैसे की येलो कलर कोल्लौम जहा लास्ट है उस row तक हमे सेलेक्ट करना था .उसके बाद ब्रैकेट क्लोज करके इंटर प्रेस करेंगे .आंसर आपके सामने आ जायेगा.  


2 .EXCEL COUNTA FUNCTION (एक्सेल COUNTA फार्मूला )

एक्सेल में COUNTA फोर्मुले क उपयोग बिलकुल ऊपर बताये गए COUNT फोर्मुले की तरह किये जायेगा /बस COUNTA में YAHI फर्क है को COUNTA अल्फाबेट वाले cell को भी काउंट करता है जबकि COUNT  ऐसा नही करता /इमेज नंबर 1 से आप COUNTA फोर्मुले कोआसानी से समझ सकते है .


3.EXCEL COUNTBLANK  FUNCTION (एक्सेल COUNTBLANK फार्मूला )


एक्सेल में COUNTBLANK FORMULA का प्रयोग ऊपर बताये गए COUNT और COUNTA फोर्मुले कि तरह ही किया जाता है .COUNTBLANK की खाश बात  यह है की यह खाली cells को छोड़कर बाकि सभी cells को काउंट करता है .जिस cell में कुछ नहीं लिखा रहता यह उस cell को IGNORE कर देता है .जैसा की इमेज में प्रदर्शित है . 

https://www.wikigyani.in/2019/01/excel-count-function-in-hijndi.html

4 .EXCEL COUNTIF  FUNCTION (एक्सेल COUNTIF  फार्मूला )


एक्सेल के COUNT फार्मूला सीरीज में COUNTIF का प्रयोग एक कंडीशन लगाने के लिए किया जाता है .जैसा की इमेज नंबर 2 की माध्यम से मानलो ram के एब्सेंट और प्रेजेंट रहने क चार्ट प्रदर्शित है और हमे नुकालाना है की ram कितने दिन एब्सेंट है .तो हम इस फोर्मुले क उपयोग इमेज के अनुसार करते है .

5 .EXCEL COUNTIFS  FUNCTION (एक्सेल COUNTIFS  फार्मूला )

एक्सेल में COUNTIFS फंक्शन का प्रयोग बिलकुल COUNTIF की तरह किया जाता है .बस इसमें हम कंडीशन को एक से अधिक बार अप्लाई करके ANSWER को फ़िल्टर कर सकते है .



सारांश :-  आपको ये tutorial अवश्य समझ में आया होगा इसमें हमने :- EXCEL COUNT FUNCTION , EXCEL COUNTA FUNCTION, EXCEL COUNTBLANK FUNCTION, EXCEL COUNTIF  FUNCTION, EXCEL COUNTIFS  FUNCTION,के बारे में पढ़ा ,अगर आपको कोई भी डाउट हो तो आप कमेंट करके अपने डाउट को क्लियर कर सकते है .

Read Also:-


1 comment: