Thursday, 17 January 2019

How to become android developer in hindi.एंड्राइड डेवलपर कैसे बने .

आज कल वर्ल्ड में लगभग 74% devices एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा प्रयोग की जाती है .विश्व में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला device मेरे ख्याल से smartphone ही है.और लगभग smartphones में एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम ही रन करता है .आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की एंड्राइड डेवलपर कैसे बने (how to become android developer in hindi).


सॉफ्टवेयर इंजिनियर (Software Engineer) कैसे बने ?


एंड्राइड गूगल द्वारा बनाया गया एक लिनक्स बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम है .जो मुख्यता टच स्क्रीन बेस्ड devices के लिए डेवलप्ड किया गया था .लेकिन आज कल एंड्राइड smartphones के साथ साथ smartwatches,car ,tablet .tv .....में भी उपयोग किया जाने लगा है .एंड्राइड users की संख्या लगातार बढ़ ही रही है .इसी दिशा में एंड्राइड डेवलपमेंट एक बेस्ट करियर आप्शन है .तो अगर आप it फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है तो एंड्राइड development आपके लिए बेस्ट आप्शन हो सकता है .तो चलिए इस पोस्ट के माध्यम से हम जानते है की एंड्राइड डेवलपर कैसे बने (how to become android developer in hindi) या एंड्राइड डेवलपमेंट कैसे सीखे .तो अगर आप जानना चाहते है ये सब तो पोस्ट लास्ट तक पढ़ते रहिये .



https://www.wikigyani.in/2019/01/android-developer-kaise-bane.html


एंड्राइड डेवलपर कैसे बने(How to become android developer in hindi)



एंड्राइड डेवलपर बनना कोई  आसान काम नहीं है .लेकिन कोंई मुस्किल काम भी नहीं है अगर आप एंड्राइड डेवलपमेंट के क्षेत्र में कदम रखना चाहते है तो आपको बस कंप्यूटर का ज्ञान होना बहुत ही आवश्यक है .कंप्यूटर में आपको कोई छोटा मोटा course कर लेना चाहिए .एंड्राइड डेवलपमेंट सीखने से पहले .वैसे तो अगर आप कंप्यूटर में बैचलर डिग्री कर ले तो और ही अच्छी बात है .आपको एंड्राइड डेवलपमेंट में कम मेहनत और टाइम लगेगा कंप्यूटर में ग्रेजुएशन करने के बाद .तो चलिए नंबर वाइज जानते है की एंड्राइड डेवलपर कैसे बने (how to become android developer in hindi).


कंप्यूटर की अच्छी जानकारी ले 


एंड्राइड डेवलपमेंट सीखने के लिए सबसे पहली और सबसे जरूरी है की आपको कंप्यूटर का संपूर्ण ज्ञान होना चाहिए .आपको कंप्यूटर में कोई भी छोटा मोटा course तो करही लेना चाहिए क्योकि एंड्राइड के सभी apps और softwares कंप्यूटर पर ही बनाये जाते है .सबसे बड़ी बात तो ये है की एंड्राइड development सीखने के लिए आपको कुछ प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज सीखनी पड़ेगी उसके लिए आपको कंप्यूटर सीखने बेहद ही महत्वपूर्ण है.

कंप्यूटर में निपुण होने के लिए आप कंप्यूटर में कुछ famous bachelor डिग्री है जिन्हें आप कर सकते है .

  • BCA(BACHELOR IN COMPUTER APPLICATION):-
कंप्यूटर में अच्छी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप BCA कर सकते है .bca में आपको कोडिंग भी सिखाई जाती है जोकि एंड्राइड डेवलपर बन्ने में काफी मददगार साबित हो सकती है .

  • कंप्यूटर course करे 
अगर आप bca नहीं करना चाहते तो आप कंप्यूटर से रिलेटेड कोई भी course कर सकते है लेकिन आपको कंप्यूटर के बारे में अच्छी नॉलेज लेनी पड़ेगी .
वैसे तो एंड्राइड डेवलपमेंट सीखने के लिए किसी भी डिग्री की आवश्कता नहीं होती लेकिन आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना बहुत आवश्यक है .



प्रोग्रामिंग Language सीखे 


एंड्राइड डेवलपर बनने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज सीखने की आवश्कता पड़ेगी .बिना प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखे आप एंड्राइड डेवलपर नहीं बन सकते है .

तो आईये जानते है की एंड्राइड डेवलपर बनने के लिए कौन कौन सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने की आवश्कता है .
  • java लैंग्वेज सीखे 
एंड्राइड डेवलपर बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जावा है .जावा सीखने आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है एक सफल एंड्राइड डेवलपर बन्ने के लिए.जावा आप कही से भी सीख सकते है आप ऑनलाइन कोर्सेज भी buy कर सकते है या आप youtube पर फ्री में जावा सीख सकते है .
  • c & c++
c लैंग्वेज और c++ भी आप सीख सकते hai .लेकिन ये उतना आवश्यक नहीं है जितना आवश्यक जावा लैंग्वेज सीखना है .

  • HTML5 & css 
एंड्राइड applications में वेब पेजेज क्रिएट करने के लिए html और css लैंग्वेज सीखने की आवश्कता पड़ती है .तो आप अगर चाहे तो html और css भी सीख सकते है .

  • XML 
xml लैंग्वेज का भी उपयोग एंड्राइड apps बनाने में किये जाता है .आपको xml लैंग्वेज भी सीखना चाहिए .


https://www.wikigyani.in/2019/01/android-developer-kaise-bane.html

Android Studio सीखे 


कंप्यूटर और कंप्यूटर लैंग्वेज अगर आपने सीख ली तो एंड्राइड apps बनाने के लिए सबसे जरूरी है एंड्राइड स्टूडियो पर वर्क कैसे करते है wo सीखना .

असल में जितने भी एंड्राइड apps बनते है wo एंड्राइड स्टूडियो पर ही बनाये जाते है. एंड्राइड स्टूडियो गूगल का एक प्रोडक्ट है जिसके माध्यम से कोडिंग करके एंड्राइड apps बनाये जाते है .एंड्राइड स्टूडियो पर जावा ,xml ......जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की कोडिंग करके हम नए नए apps क्रिएट कर सकते है .
सारांश :- आज हमने बात की की एंड्राइड डेवलपर कैसे बने (how to become android developer in hindi) तो अगर आप एंड्राइड डेवलपर बनना चाहते है तो आप इन सभी स्किल्स को सीखकर एक अच्छा एंड्राइड डेवलपर बन सकते है .

0 comments: